13 Sep 2018 से शुरू होगा गणेश चतुर्थी पर्व Ganesh Chaturthi - A2zvashikaranmantra World Famous Vashikaran Mantra Expert india 2019

Monday, September 3, 2018

13 Sep 2018 से शुरू होगा गणेश चतुर्थी पर्व Ganesh Chaturthi



अनेश चतुर्थी हाथी के नेतृत्व वाले भगवान गणेश के जन्मदिन का सम्मान करने के लिए मनाए जाने वाले दस दिवसीय हिंदू त्यौहार हैं। वह भगवान शिव और देवी पार्वती के छोटे पुत्र हैं।

गणेश 108 अलग-अलग नामों से जाना जाता है और कला और विज्ञान के भगवान और ज्ञान के देवता हैं। उन्हें अनुष्ठानों और समारोहों की शुरुआत में सम्मानित किया जाता है क्योंकि उन्हें शुरुआत के भगवान माना जाता है। वह व्यापक रूप से गणपति या विनायक के रूप में जाना जाता है।

गणेश के जन्म के बारे में दो अलग-अलग संस्करण हैं। एक यह है कि देवी पार्वती ने स्नान करने के दौरान गणेश को अपने शरीर से गंदगी से बाहर बनाया और उसे स्नान करने के दौरान उसे अपने दरवाजे की रक्षा करने के लिए सेट किया। शिव जो बाहर गया है, उस समय लौट आया, लेकिन जैसा कि गणेश को उसके बारे में पता नहीं था, उसे प्रवेश करने से रोक दिया। दोनों के बीच एक युद्ध के बाद एक क्रोधित शिव ने गणेश के सिर को तोड़ दिया। पार्वती गुस्से में थीं और शिव ने वादा किया था कि गणेश फिर से जी रहेगा। देवता जो एक मृत व्यक्ति के उत्तर में एक सिर की खोज में चला गया, केवल हाथी के सिर का प्रबंधन कर सकता था। शिव ने हाथी के सिर को बच्चे पर तय कर दिया और उसे वापस जिंदा कर दिया।

दूसरी किंवदंती यह है कि देवों के अनुरोध पर शिव और पार्वती द्वारा गणेश बनाया गया था, जो राक्षसों (राक्षसी प्राणियों) के रास्ते में एक विघनार्ता (बाधा-निर्माता) और देवों की सहायता के लिए एक विघनाहर्त (बाधा-एवरवर्टर) बनने के लिए बनाया गया था। ।

इस साल, 13 सितंबर को इस त्योहार की शुरुआत की गई है जिसे विनायक चतुर्थी भी कहा जाता है। त्यौहार के बारे में कुछ त्वरित तथ्य यहां दिए गए हैं:

No comments:

Post a Comment

Tags